रोम का पूरा नाम रीड ओनली मेमोरी होता है। इसका अर्थ हैं कि हम डाटा को केवल पढ़ सकते है, इसमें कोई परिवर्तन नहीं कर सकते। जब कंप्यूटर को चलाया जाता हैं तो इसे कुछ महत्वपूर्ण जानकारियों की आवश्यकता होती हैं, ये जानकारियाँ रोम में स्टोर होती हैं।



रोम 4 प्रकार की होती है :

1) MROM : MROM का पूरा नाम Masked ROM होता है। इस मेमोरी में डाटा इसके निर्माण के दौरान ही लिखा जाता हैं, हम बाद में कुछ भी परिवर्तन नहीं कर सकते।

2) PROM : PROM का पूरा नाम Programmable Read Only Memory होता है। इस मेमोरी को उपभोक्ता द्वारा बिल्कुल खाली खरीदा जाता हैं व PROM बर्नर की सहायता से  इसमें डाटा को सिर्फ एक ही बार लिखा जा सकता हैं, बाद कोई परिवर्तन नहीं किया जा सकता।

3) EPROM : EPROM का पूरा नाम Erasable and Programmable Read Only Memory होता है। इस मेमोरी में डाटा को पराबैंगनी किरणों (Ultraviolet Rays) की सहायता से मिटाकर दोबारा लिखा जा सकता हैं। इसमें हम अपनी मर्जी से चुने हुए डाटा को नहीं मिटा सकते, पराबैंगनी किरणों की सहायता से पूरी मेमोरी का डाटा डिलीट हो जाता है।

4) EEPROM : EEPROM का पूरा नाम Electrically Erasable and Programmable Read Only Memory होता है। इस मेमोरी में डाटा को विद्युत (Electrically) की सहायता से मिटाकर दोबारा लिखा जा सकता हैं। इसमें हम अपनी मर्जी से चुने हुए डाटा को मिटा सकते है।